अन्य ब्लॉग

Thursday 10 September 2009

लघु कथा

आज एक लघु कथा । लघु कथा तो क्या जीवन की सच्चाई ही है। बेटियों के दूर चले जाने पर यादें ही साथ रहती हँ । खुशनसीब हँ हम कि हमारे पास यादें हँ , स्नेह है , अपनापन है । यही सब है जो हमें बचा कर रखता है । मनुष्य बनाये रखता है।इस असंवेदनशील समय में। लघु कथा का शीर्षक है-बेटी
बेटी
वह कमजोर पड़ती है तो मैं मजबूत हो जाती हूँ। मैं उदास होती हूँ तो वह बात बदल देती है। उसका गला भर आता है। कभी- कभी वह बोलते -बोलते रुक सी जाती है। मैं सब समझ जाती हूँ। मेरे भीतर का हाहाकार आँसू बनकर बाहर निकलने को होता है । और मैं फ़ोन कट देती हूँ ।उसका कमरा , अलमारी , कपड़े, फोटो देखती हूँ । उन्हें छूती हूँ । अकेले , सूने घर में रो पड़ती हूँ । फ़िर आँसू पौछती हूँ । पानी पीती हूँ । उसे समय देती हूँ । मैं भी लेती हूँ । और फ़िर से फोन जोड़ती हूँ।अब हम माँ बेटी ऐसे बातें करती हँ जैसे कुछ हुआ ही नहीं। फोन तो नेटवर्क न आने के कारण कट गया था। बस ।लेकिन अंत में वह संयत रहते हुए थोड़ा जोर से भरी - भरी आवाज में कहती है -माँ अपना ख्याल रखना । और अब कभी फोन मत काटना। और ख़ुद फोन काट देती है।

3 comments:

  1. बहुत मार्मिक अभिव्यक्ति. बधाई

    ReplyDelete
  2. धन्यवाद, भाई साहब .

    ReplyDelete
  3. " उसे समय देती हूँ । मैं भी लेती हूँ"...ऐसा ही होता है ...सुन्दर अभिव्यक्ति

    ReplyDelete